Motherhood University
Enlightening World

MHU News & Events Feed

मदरहुड विश्वविद्यालय के द्वारा स्वच्छता ही सेवा मिशन के तहत आज 10 बजे एक विशाल रैली का आयोजन किया गया इस रैली में हजारों की संख्या में छात्र छात्राओं ने बड चढ़ कर भाग लिया ।
रैली को संबोधित करते हुए मदरहुड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० (डॉ०) नरेंद्र शर्मा ने कहा कि” इस महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए हम सभी को एक साथ आना होगा तब कहीं जाकर स्वच्छ भारत का सपना साकार होगा।”
आज विश्वविधालय के छात्रों और माननीय कुलपति महोदय-प्रो०(डॉ) नरेंद्र शर्मा जी ने शिक्षकों के साथ मिलकर विश्वविधालय से लेकर हाईवे तक एक किलोमीटर तक की सफ़ाई का अभियान चलाया।
उन्होंने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा अप्रैल 2016 से मनाया जा रहा है यह स्वच्छता पखवाड़ा मनाए जाने का सातवां वर्ष है और उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए हमारे विश्वविद्यालय द्वारा भी इस आंदोलन को व्यापक पैमाने पर चलाया जा रहा है साथ ही उन्होंने यह भी बताया की एक और पहल गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री जी द्वारा  की जाएंगी जिसमें पूरे देश में स्वच्छता को लेकर एक जन आन्दोलन का विराट रूप दिया जाएगा ।
राष्ट्रपिता ने जीवन भर स्वच्छता पर जोर दिया था इस लिए गांधी जयंती के अवसर पर ये राष्ट्रपिता को यह सच्ची स्वच्छाजलि होगी।
एन० एस० एस० से जुड़े छात्र-छात्राओं को झुग्गी और ग्रामीण क्षेत्रों में ले जाकर स्वच्छता प्रबंधनों से अवगत कराया जाएगा और उन्हें स्वास्थ्य केंद्रों पर ले जाकर वेस्ट डिस्पोजेबल सिस्टम से भी अवगत कराया जाएगा, ताकि उनके द्वारा ऐसे कार्यों में अपना योगदान दिया जाए जिससे कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्रो में भी स्वच्छ वातावरण विकसित करने में उनका भी योगदान हो।
रैली में शामिल सभी छात्र-छात्राओं के द्वारा स्वच्छ कैंपस दिवस,  स्वच्छ हॉस्टल दिवस और स्वच्छ मेस दिवस जैसे कार्यक्रम मनाकर स्वच्छता का संकल्प लिया।
माननीय कुलपति जी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के सिपाही अब मदरहुड विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं भी बनेंगे और गांधी जी के सपनों को साकार करने में अपना योगदान देंगे।
इस रैली में सभी संकायो के छात्र-छात्राएं,डॉ एस सी पचौरी,डॉ रवींद्र विश्वकर्मा,डॉ बबीता, शामिल हुए।