मदरहुड विश्वविद्यालय, रुड़की के वाणिज्य एवं व्यवसाय प्रबंधन संकाय ने हाल ही में “डिजिटल मार्केटिंग: पारंपरिक से डिजिटल दुनिया की यात्रा” पर कार्यशाला का आयोजन किया। मदरहुड विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति, प्रोफेसर डॉ. नरेंद्र शर्मा ने कहा, “ऐसी कार्यशालाएँ छात्रों को डिजिटल दुनिया से जोड़ती हैं और उन्हें आवश्यक कौशल प्रदान करती हैं, जो उन्हें व्यवसाय के क्षेत्र में सफल होने के लिए तैयार करती हैं।” उन्होंने आयोजन टीम को भविष्य में इसी प्रकार की ज्ञानवर्धक कार्यशालाओं के आयोजन के लिए प्रेरित किया।
कार्यशाला में डॉ. पी.के. अग्रवाल, वाणिज्य एवं व्यवसाय अध्ययन संकाय के डीन, ने छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता पर बल दिया और इसे आज के ऑनलाइन व्यवसाय वातावरण के लिए अपरिहार्य कौशल बताया। उन्होंने आयोजन टीम को भी प्रेरित किया, जिन्होंने इस कार्यशाला को छात्रों के लिए एक मूल्यवान अनुभव बना दिया।
इस कार्यशाला का नेतृत्व एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आनंद दहिया ने किया, जिन्होंने छात्रों को डिजिटल इनोवेशन के माध्यम से पारंपरिक विपणन प्रथाओं में हुए बदलावों पर एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान किया। इस कार्यशाला में बताया गया कि कैसे डिजिटल तकनीक ने पारंपरिक और आधुनिक विपणन रणनीतियों के बीच के अंतर को पाट दिया है।
डॉ. दहिया ने सत्र के दौरान एसईओ, सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग और डेटा एनालिटिक्स के महत्व जैसे प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने व्यवसायों द्वारा उपभोक्ता व्यवहार को समझने और बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए डिजिटल टूल्स का उपयोग कैसे किया जाता है, इसका वास्तविक उदाहरणों और केस स्टडीज के माध्यम से व्याख्यान दिया।
इस कार्यशाला में छात्रों ने बड़े उत्साह से भाग लिया और डिजिटल मार्केटिंग के अनुप्रयोगों और करियर के अवसरों पर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। मदरहुड विश्वविद्यालय अपने छात्रों को आधुनिक व्यवसाय वातावरण में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के प्रति प्रतिबद्ध है।
इस कार्यशाला को सफल बनाने में संकाय से डा० निर्मल कौर, मधुरानी, कोमल शर्मा, शिवानी चौधरी, सोनम यादव, उर्वशी धीमान इत्यादि शिक्षकगणों का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।